नमस्ते ट्रम्प: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधान मंत्री मोदी LIVE UPDATES

ताजमहल का दौरा करने और अहमदाबाद में एक विशाल सभा को संबोधित करने के बाद, ट्रम्प सोमवार शाम नई दिल्ली पहुंचे।

मंगलवार सुबह राष्ट्रपति भवन में ट्रम्प का औपचारिक स्वागत किया जाएगा। ट्रंप राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी देंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी महिला भारत यात्रा के प्राथमिक चरण के लिए आज अहमदाबाद में प्रदर्शन किया। ट्रम्प को यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प, छोटी लड़की इवांका, बाल ससुर जेरेड कुशनर और उनके संगठन के भारी हिटरों ने शामिल किया। अहमदाबाद पहुंचने के मद्देनजर ट्रम्प ने महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम का दौरा किया। यात्रा के दौरान, ट्रम्प और मेलानिया ने इसी तरह अपने हाथों से चरखे को एक शॉट दिया। जाने से पहले, ट्रम्प ने मेहमानों के आश्रम की पुस्तक में एक संदेश लिखा। “मेरे असाधारण साथी, प्रधान मंत्री मोदी – इस शानदार यात्रा के लिए धन्यवाद,” ट्रम्प ने रचना की और संदेश को चिह्नित किया। यह मेलानिया द्वारा अतिरिक्त रूप से चिह्नित किया गया था। रोड शो के बाद, दोनों अग्रदूत मोटेरा में हाल ही में तैयार किए गए क्रिकेट क्षेत्र में आए और नमस्ते ट्रम्प के अवसर पर एक लाख से अधिक व्यक्तियों के सामाजिक संबंधों के लिए गए। उस समय ट्रम्प दंपति ने आगरा में कुख्यात ताजमहल कैटेकोम्ब की यात्रा की। ट्रम्प सोमवार शाम को दिल्ली के पालम वायु सेना स्टेशन पर पहुंचे। मंगलवार सुबह राष्ट्रपति भवन में उनका अभिनंदन किया जाएगा। ट्रम्प इसी तरह महात्मा गांधी को राजघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। मोदी और ट्रम्प बाद में यहां हैदराबाद हाउस में सीमित और नियुक्ति स्तर की वार्ता करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ITC मौर्य के आवास पर रहेंगे।

ट्रम्प की भारत यात्रा पर यहां सब कुछ हुआ था

डोनाल्ड ट्रम्प नई दिल्ली में उतरे:

र्वोत्तर दिल्ली में सीएए के विरोध के बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर उतरे। उनका स्वागत केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने किया। वह कल राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

ट्रम्प और मेलानिया दिल्ली के लिए रवाना

योगी आदित्यनाथ ने ट्रंप दंपति को एक बड़ी ताजमहल की प्रतिमा( portrait ) भेंट की

अहमदाबाद पहुंचने के बाद, ट्रम्प ने महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम का दौरा किया। यात्रा के दौरान, ट्रम्प और मेलानिया ने इसी तरह अपने हाथों से चरखे को एक शॉट दिया। जाने से पहले, ट्रम्प ने मेहमानों के आश्रम की किताब में एक संदेश लिखा। “मेरे अविश्वसनीय साथी, प्रधान मंत्री मोदी – इस शानदार यात्रा के लिए धन्यवाद,” ट्रम्प ने रचना की और संदेश को चिह्नित किया। यह मेलानिया द्वारा अतिरिक्त रूप से चिह्नित किया गया था। रोड शो के बाद, दोनों अग्रदूत मोटेरा में हाल ही में निर्मित क्रिकेट क्षेत्र में आए और नमस्ते ट्रम्प के अवसर पर एक लाख से अधिक व्यक्तियों के साथ रहने का प्रयास किया। ट्रंप दंपति आगरा में कुख्यात ताजमहल प्रलय के लिए शाम को यात्रा के लिए पहुंचे।

डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के सभी लाइव अपडेट यहां देखें:

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगंतुकों(visitors’) की पुस्तक में क्या लिखा है :

ताजमहल में आगंतुक पुस्तिका(visitors’ book) में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का संदेश- “ताजमहल विस्मय को प्रेरित करता है, जो भारतीय संस्कृति की समृद्ध और विविध सुंदरता के लिए एक कालातीत वसीयतनामा है! धन्यवाद, भारत ”।

U.S. President Donald Trump and first lady Melania Trump pose as they tour the historic Taj Mahal, in Agra, India, February 24, 2020.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, जो कभी अटलांटिक सिटी, न्यू जर्सी में पूर्व ट्रम्प ताज महल के मालिक थे, असली ताजमहल के लुभावने विचारों में ले जा रहे हैं।

आगरा ट्रम्प का स्वागत करता है

ट्रम्प, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प, और प्रधान मंत्री मोदी की विशेषता वाला एक विशाल बिलबोर्ड, इस जोड़े को एक संदेश के साथ बधाई देता है – Love सिटी ऑफ़ लव -अगरा के लिए भारत के सबसे अच्छे दोस्त का भव्य स्वागत ’।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने अमेरिकी राष्ट्रपति का किया स्वागत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया आगरा पहुंचे। उत्तर प्रदेश की समृद्ध संस्कृति को दर्शाते हुए सैकड़ों कलाकारों ने हवाई अड्डे पर अमेरिकी नेता का स्वागत किया। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा खेरिया एयरबेस में ट्रम्प की अगवानी की गई।

ताज शहर में ट्रम्प का स्वागत करने के लिए 25,000 छात्र

लगभग 25,000 स्कूली छात्र अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का आगरा में 13 किलोमीटर लंबे मार्ग के साथ स्वागत करेंगे। ट्रंप को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा के ताज शहर के खेरिया हवाई अड्डे पर अगवानी करेंगे।

नमस्ते ट्रम्प ‘शानदार’ थे: इवांका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सलाहकार और बेटी इवांका ट्रम्प ने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प इवेंट को ‘शानदार’ करार दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तरह के शब्दों के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का शुक्रिया अदा करने के लिए मंच लेते हैं। वे कहते हैं, “आपने भारत और उसके इतिहास और संस्कृति के बारे में क्या कहा है। आपकी स्वीकृति के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं। राष्ट्रपति ट्रम्प ने न केवल भारत में बल्कि अमेरिका में भी भारतीयों को सम्मानित किया है। ”

नमस्ते ट्रम्प इवेंट में बोलते हुए डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका और भारत आतंकवादियों को रोकने और उनकी विचारधारा से लड़ने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस कारण से, पदभार संभालने के बाद से मेरा प्रशासन पाकिस्तान के साथ बहुत ही सकारात्मक तरीके से काम कर रहा है, ताकि पाकिस्तानी सीमा पर काम करने वाले आतंकवादी संगठनों और आतंकवादियों पर नकेल कसी जा सके।

पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं। इन प्रयासों की बदौलत हम पाकिस्तान के साथ बड़ी प्रगति के संकेत देखने लगे हैं और हम कम तनाव, अधिक स्थिरता और दक्षिण एशिया के सभी देशों के लिए सद्भाव के भविष्य के लिए आशान्वित हैं।

ट्म्प ने भारत के ‘चंद्रयान’ की प्रशंसा की

अमेरिका भारत को ‘सर्वश्रेष्ठ, सबसे अधिक आशंकित सैन्य उपकरण’ प्रदान करने के लिए तत्पर है

भारत को $ 3 बिलियन का सैन्य हेलीकॉप्टर प्रदान करने वाला अमेरिका

पीएम मोदी, आप सिर्फ गुजरात के गौरव नहीं हैं, आप इस बात का प्रमाण हैं कि कड़ी मेहनत और निष्ठा के साथ भारतीय कुछ भी कर सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने डीडीएलजे(DDLJ) का उल्लेख किया

ट्रम्प ने सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली का विशेष उल्लेख किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को मोटरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प इवेंट में हिस्सा लेते हुए एक विशेष चिल्लाहट दी। “यह वह देश है जहां आपके लोग सबसे बड़े क्रिकेटरों को खुश करते हैं, सचिन तेंदुलकर से लेकर विराट कोहली तक, जो दुनिया में सबसे महान हैं,” ट्रम्प ने कहा। जैसे ही ट्रम्प ने भारत से बाहर आने के लिए दो सबसे बड़े क्रिकेटरों के नामों का उल्लेख किया, पूरे मोटेरा स्टेडियम में खुशी और जोर से जयकार गूंज उठी। यहां तक ​​कि भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को तेंदुलकर और कोहली के नामों का उल्लेख करते समय एक बड़ी मुस्कान दिखाई दी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने स्वामी विवेकानंद को याद किया।

केवल 70 वर्षों में, भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र बन गया है और दुनिया के सबसे महान देशों में से एक बन गया है। पीएम मोदी के तहत, भारत के गांवों में बिजली की पहुंच है। 300 मिलियन से अधिक को इंटरनेट कनेक्शन मिला है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कहना है कि अमेरिका भारत का एक वफादार दोस्त होगा

उन्होंने कहा कि उनके परिवार को भारत में अब तक जिस तरह का स्वागत मिला है, उसका ट्रम्प परिवार के दिल में विशेष स्थान होगा।

हर कोई मोदी से प्यार करता है, लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि वह बहुत सख्त है। पिछले 7 दशकों में भारत का उत्थान उल्लेखनीय रहा है।

अमेरिका भारत से प्यार करता है: नमस्ते ट्रम्प इवेंट में डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कहना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से अहमदाबाद में मोटेरा स्टेडियम में बातचीत करना शुरू किया। “फर्स्ट लेडी और मैंने यह कहने के लिए 8000 किलोमीटर की यात्रा की है कि अमेरिका भारत से प्यार करता है और हम भारत का सम्मान करते हैं। इस खूबसूरत स्टेडियम में मोटेरा में होना एक गहरा सम्मान है। आपके शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद। मेलानिया और मेरा परिवार इसे हमेशा याद रखेगा, ”ट्रम्प कहते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत को एक अद्भुत राष्ट्र बताते हुए कहा, “नमस्ते, मेरे लिए यहां होना एक बड़ा सम्मान है।”

पीएम मोदी ने नमस्ते ट्रम्प इवेंट में अपने संबोधन का समापन किया

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में अपना संबोधन समाप्त करने के बाद जब मोदी ने स्टेडियम में ट्रम्प को गले लगाया तो दोनों नेताओं के बीच एक बार फिर से बातचीत हुई।

भारत-अमेरिका संबंध अब केवल एक और साझेदारी नहीं है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध अब केवल एक और साझेदारी नहीं है, बल्कि कहीं अधिक ऊंचाइयों को छू चुके हैं। मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि एक “नया इतिहास” बनाया जा रहा है। “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपका स्वागत है,” प्रधान मंत्री ने कहा।

नमस्ते ट्रम्प इवेंट( event ) शुरू होता है

पीएम मोदी मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख से अधिक दर्शकों के लिए एक शानदार स्वागत भाषण देते हैं

पीएम मोदी: मुझे लगता है कि आज हम इतिहास को दोहराया जा सकता है। 5 महीने पहले मैंने अपनी अमेरिकी यात्रा back हाउडी मोदी ’के साथ शुरू की थी और आज मेरे मित्र राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अहमदाबाद में with नमस्ते ट्रम्प’ के साथ अपनी भारतीय यात्रा शुरू कर रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपका दिल से स्वागत है। यह गुजरात है लेकिन पूरा देश आपके स्वागत में उत्साही है।

नमस्ते ट्रम्प इवेंट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पीएम नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प इवेंट में बोलते हैं।

जैसा कि शहर ताज महल की अपनी पहली यात्रा के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आगमन का इंतजार कर रहा है, कई निवासी अमेरिकी राष्ट्रपति की शानदार बख्तरबंद गाड़ी ‘द बीस्ट’ की एक झलक पाने के लिए उत्सुक हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति की लिमोसिन ट्रम्प के काफिले का हिस्सा होने की उम्मीद है। हालाँकि, जिला अधिकारियों ने ‘बीस्ट’ पर विस्तृत लपेट के तहत विवरण रखा है।

अहमदाबाद में ट्रम्प-मोदी के रोड-शो में उमड़ी भारी भीड़

कड़ी सुरक्षा के बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक रोड-शो में भाग लिया। रोड-शो अहमदाबाद हवाई अड्डे से मोटेरा स्टेडियम तक, लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर आयोजित किया गया था। हालाँकि, ट्रम्प ने अपनी पत्नी मेलानिया और प्रधान मंत्री मोदी के साथ, साबरमती आश्रम में कुछ समय के लिए रुक गए।

Read in English -> Donald Trump in India: Modi and Trump Live Updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.